कोरोना जांच में चेस्ट एक्स-रे और स्वाब टेस्ट में क्या है सबसे सही? जानें एक्सपर्ट से

कोरोना जांच में चेस्ट एक्स-रे और स्वाब टेस्ट में क्या है सबसे सही? जानें एक्सपर्ट से

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से लोगों के मन में लगातार खौफ बनता चला जा रहा है। लोगों के अंदर इतना खौफ है कि सामान्य सर्दी जुकाम होने पर भी कोरोना होने का डर लोगों को सताने लग रहा है। ऐसी स्थिति में लोग ये सोच रहे हैं कि वह खुद को और अपने परिवार को इस महामारी से कैसे बचाएं। यही नहीं लोगों के मन में यह सवाल खड़ा हो रहा है कि कौन सा टेस्ट करवाने से इसका पता चलेगा। इन्हीं सब सवालों के जवाब आज हम आपको बताएंगे। तो आइए जानते हैं कि कोरोना जांच के लिए कौन सा जांच अच्छा है।

पढ़ें- डब्ल्यूएचओ ने इन 15 बीमारियों के खतरे से चेताया था

वैसे तो कोरोना सामान्य फ्लू की तरह ही है उसके लक्षण भी उसी तरीके से दिखाई देते हैं। ऐसी स्थिति में चेस्ट एख्स-रे औऱ स्वाब टेस्ट काफी कारगर माना जा रहा है। तो इन दोनों में क्या बेहतर आज हम आपको बताएंगें।

कोरोना जांच में चेस्ट एक्स-रे और स्वाब टेस्ट में क्या है सबसे सही?

डॉक्टर और एक्सपर्ट का मानना है कि स्वाब टेस्ट में लैब एक कॉटन स्वाब से गले या नाक के अंदर से सैंपल लेकर टेस्ट करता है। वे बताते हैं कि कोरोना के लिए टेस्ट 2 तरह से होते है: पहला है नेजल स्वाब और दूसरा है थ्रोट स्वाब।

नेजल स्वाब-

नेजल स्वाब में जिन लोगों को सर्दी होती है, उनका टेस्ट नेजल स्वाब की मदद से किया जाता है। वहीं जिन्हें खांसी की शिकायत होती है, उनके लिए थ्रोट स्वाब के माध्यम से उनका टेस्ट किया जाता है। जब ये टेस्ट हो जाते हैं तो सैंपल को लैबोरेटरी में भेजा जाता है और इसके बाद ही आपको सही रिजल्ट मिलता है।

एक्सपर्ट बताते हैं कि कोरोना की जांच के लिए स्वाब टेस्ट सबसे बेहतर माना जाता है, क्योंकि इसमें 100% कंफर्मेशन के साथ रिजल्ट मिलता है इसलिए एक्स-रे से बेहतर स्वाब टेस्ट होता है, क्योंकि छाती का एक्स-रे करवाकर यह देखा जाता है कि कहीं व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत तो नहीं है। लेकिन स्वाब के माध्यम से गले या नाक के अंदर से सैंपल लेकर टेस्ट किया जाता है जिससे कि कोरोना का कंफर्मेशन मिल सके।

 

इसे भी पढ़ें-

World Hemophilia Day: क्या है हीमोफीलिया रोग, जानें जोखिम,कारण और लक्षण

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।